भगवान जगन्नाथ के समक्ष शीश नवाकर की दिन की शुरुआत

पांवटा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी किरनेश जंग ने देर रात गांव पीपलीवाला में जनसंपर्क अभियान पूरा करने के बाद शनिवार सुबह, अपने दिन की शुरुवात भगवान जगन्नाथ यात्रा में शिरकत करने के साथ की।

उन्होंने भगवान जगन्नाथ के समक्ष शीश नवाकर पांवटा साहिब की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की और भगवान जगन्नाथ की पवित्र पालकी को श्रद्धा भाव से उठाने की पारम्परिक रसम अदा करते हुए अनुकंपा प्राप्त की। इस अवसर पर मौजूद संत समाज के लोगों से भी उन्होंने आशीर्वाद प्राप्त किया और भगवान के श्री चरणों में भक्तों के समूह के समक्ष अपने उदगार प्रकट किए । तत्पश्चात शमशेरपुर /वार्ड 5 से शनिवार को उन्होंने जनसंपर्क प्रारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने नुक्कड़ सभाओं और डोर टू डोर अभियान के दौरान भाजपा और उर्जा मंत्री को पांवटा की अनदेखी के लिए जबरदस्त तरीके से घेरा ।
श्री किरनेश जंग ने लोगों से संवाद स्थापित करते हुए कांग्रेस की 10 गारंटी कांग्रेस के घोषणा पत्र और पांवटा संकल्प पत्र के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा की ऊर्जा मंत्री अगर चाहते पांवटा विधानसभा क्षेत्र विकास में अग्रणी हो सकता था। लेकिन ऊर्जा मंत्री ने अपने 5 साल के कार्यकाल में अपना और अपने चहेतों का ही विकास किया। यही वजह है कि आज पांवटा की जिस भी सड़क से गुजरो वह जर्जर और टूटी हालत में हैं। खड्डे और जलभराव इसका प्रमाण हैं।
उन्होंने कहा अस्पताल में जाने पर डॉक्टर नहीं मिलते क्योंकि डॉक्टर उतनी संख्या में है ही नहीं जितनी संख्या में होने चाहिए। पांवटा के लोगों को अल्ट्रासाउंड, एक्सरे के लिए बाहर धक्के खाने पड़ रहे हैं। लंबे अर्से से लोग रेडियोलॉजिस्ट अस्पताल में लगाने की मांग करते आ रहे हैं। लेकिन ऊर्जा मंत्री एक डॉक्टर तक की तैनाती कराने में नाकाम रहे है। अस्पताल में मरीजों को 52 दवाई में शामिल फ्री दवाओं में से ज्यादातर मिलती ही नहीं। पांवटा का अस्पताल रेफरल अस्पताल बनके रह गया है। उन्होंने कहा पांवटा साहिब से कांग्रेस की जीत दर्ज होने के बाद कांग्रेस की सरकार बनते ही पौंटा की टूटी फूटी जर्जर सड़कों का जीर्णोद्धार कर दिया जाएगा। अस्पताल की लचर व्यवस्था को ना केवल ठीक किया जाएगा डॉक्टरों के सभी पदों पर नियुक्ति की जाएगी। सबसे पहले रेडियोलॉजिस्ट को तैनात किया जाएगा। सभी 52 दवाइयां अस्पताल में फ्री मिलेंगे, यही नहीं हम अस्पताल में सीटी स्कैन और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाएंगे। उन्होंने कहा मेरा संकल्प है कि पांवटा अस्पताल में मेरे क्षेत्र के लोगों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज मिल सके यह मेरी प्राथमिकता है।

       श्री किरनेश  जंग ने भाजपा और ऊर्जा मंत्री को विकास के हवाले से घेरते हुए कहा कि आँज भोज में एक एंबुलेंस जो कांग्रेस के कार्यकाल में उपलब्ध कराई गई थी। उसे भी बंद कर  दिया गया इससे बड़ी दुखदाई बात और क्या हो सकती है। लोग इस भेदभाव और इस अनदेखी को लेकर भाजपा से बेहद नाराज हैं। लेकिन हम सरकार बनते ही न केवल एंबुलेंस सेवा शुरू करेंगे बल्कि अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को भी ठीक करेंगे।

        उन्होंने कहा की बद्रीपुर से सतोन फोरलेन हाईवे के प्रारंभिक निर्माण की प्रक्रिया में ऊर्जा मंत्री और भाजपा सरकार  यह भूल गए की सड़क के दोनों तरफ पांवटा विधानसभा के लोग रहते हैं। यदि वह जनता की चिंता करते तो ऊंची ऊंची दीवारें बनाकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की जनता के रास्तों को बंद ना करते। सरकार की इस कार्रवाई पर और ऊर्जा मंत्री की अनदेखी पर बरसते हुए किरनेश जंग ने कहा की वे लोग ऊंची दीवारों के कारण आज अपने घरों में रास्ता ना होने की वजह से कैद होकर रह गए हैं। उनकी पीड़ा को इस सरकार ने और ऊर्जा मंत्री ने समझने और महसूस करने की कोशिश ही नहीं की। आज हालत यह है की इस क्षेत्र का मजदूर उन ऊंची दीवारों को फादने से पहले अपनी साईकिल उस दीवार की परली तरफ रखता है फिर उच्चकर उस दीवार को पार करता है। 
उन्होंने कहा जो मेरे भाई फैक्टरीयों में नौकरी के लिए मोटरसाइकिल से जाते हैं उन्हें बहुत लंबा घूम कर जाना पड़ता है । सबसे ज्यादा मुश्किल मेरे उन किसान भाइयों को आ रही है जिनके पास ट्रैक्टर और ट्रॉली हैं उन्हें अपने खेत तक जाने के लिए अब अपने वाहन को बेहद लंबे रास्तों से होकर ले जाना पड़ रहा है। लेकिन हम सरकार बनते ही पौंटा साहिब में कांग्रेस की जीत होने के बाद प्राथमिकता के आधार पर फोरलेन की वजह से रास्ते से वंचित शहरी और ग्रामीण लोगों की समस्या का स्थाई  हल करेंगे और उन्हे  उचित स्थान से समुचित रास्ता उपलब्ध कराया जाएगा यह हमारा संकल्प है। 

श्री किरनेश जंग ने कहा की भाजपा और ऊर्जा मंत्री द्वारा जनता की अनदेखी के यह तो सिर्फ चंद उदाहरण हैं। बिजली हो या पेयजल हो, या फिर बात नौकरी की हो, हर जगह पांवटा साहिब की जनता की अनदेखी की गई और उन्हें उनका हक नहीं मिला। उन्होंने कहा की अपनी अनदेखी और कुशासन की वजह से परेशान जनता ने तय कर लिया है इस बार हिमाचल में कांग्रेस की सरकार आ रही है और पौंटा साहिब की जनता पोंटा से कांग्रेस को ऐतिहासिक मतों से जीत दिलाने की ठान चुकी है। ऊर्जा मंत्री की विदाई तय है।

उन्होंने लोगों से कांग्रेस के पक्ष में मतदान की अपील की। जैसे जैसे उनका जनसंपर्क अभियान शमशेरपुर वार्ड नंबर 5 में आगे बढ़ता गया काफिला भी बड़ा होता चला गया। इस अवसर पर उनके साथ कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारी, स्थानीय गणमान्य लोग भी उनके साथ चल रहे थे। अभियान देर शाम तक जारी थी।








उधर महिला कांग्रेस ने आज सूर्या कॉलोनी वार्ड नंबर 5 में अपना जनसंपर्क अभियान शुरू किया। महिला कांग्रेस पदाधिकारियों के नेतृत्व में महिला कांग्रेस का जत्था हर घर तक पहुंचा और कांग्रेस के पक्ष में मतदान की पुरजोर अपील की। इस दौरान  उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत सूर्य कॉलोनी वार्ड नंबर 5 पहुंचे। उन्होंने एक नुक्कड़ सभा में जुटे लोगों से कांग्रेस के पक्ष में मतदान की। अपील करते हुए कहा कि कांग्रेस की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है कांग्रेस ने जब भी कोई वादा किया है तो उसे निभाया है। श्री रावत ने कहा कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश की जनता से 10 गारंटीयों की जो बात कही है और घोषणा पत्र में जो घोषणाएं शामिल हैं उन पर कांग्रेस शत प्रतिशत सरकार बनते ही अमल करेगी। उन्होंने कहा की पांवटा संकल्प पत्र में जो भी बिंदु शामिल किए गए हैं उन्हें पूरा किया जाएगा क्योंकि श्री किरनेश जंग जो कहते हैं वह करते भी हैं। उनके व्यक्तित्व के बारे में सभी जानते हैं। वे ईमानदार और साफ छवि के नेता हैं।उन्होंने कहा कि पांवटा की जनता को ऐसे ही इमानदार, कर्मठ, कर्म योगी की सख्त जरूरत है। आप लोग श्री किरनेश जंग को भारी मतों से विजई बनाकर पौंटा साहिब के विकास का मार्ग प्रशस्त करें। इससे पूर्व कांग्रेस पदाधिकारियों ने श्री हरीश रावत का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया और पोंटा पधारने पर उनका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर महिला कांग्रेस, कांग्रेस के कई पदाधिकारी और स्थानीय गणमान्य लोग मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed