गिरिपार क्षेत्र के ग्राम पभार से विनोद कुमार सुपुत्र  पुनिया राम का चयन केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में पीएचडी के लिए इतिहास विषय में हुआ है। चयन होने से उनके परिवार एवं संपूर्ण गिरिपार क्षेत्र में खुशी माहौल बना हुआ है।

पभार के विनोद कुमार एक गरीब परिवार से संबंध रखते हैं। विनोद के बड़े भाई ओम प्रकाश शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर कार्यरत है। उनसे छोटे भाई प्रेम प्रकाश एक चालक है। विनोद परिवार में तीनों भाइयों में सबसे छोटा है। विनोद के एक भतीजा दीपक और एक भतीजी मित्तल दोनों जवाहर नवोदय विद्यालय नाहन में पढ़ रहे हैं।

विनोद की प्राथमिक शिक्षा राजकीय प्राथमिक पाठशाला पभार से हुई ।छठी से आठवीं तक की पढ़ाई राजकीय माध्यमिक विद्यालय पभार तथा राजकीय उच्च विद्यालय जामना से 12वीं की परीक्षा पास करके राजकीय डिग्री कॉलेज काफोटा से बीए किया। उसके पश्चात विनोद का चयन केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में एम .ए के लिए हुआ और वहीं से उन्होंने एम .ए. की परीक्षा पास की। विनोद ने पिछले वर्ष प्रथम चांद में ही नेट और सेट की परीक्षा भी उत्तीर्ण की।

घर की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होने के कारण भी विनोद ने हार नहीं मानी और निरंतर अपनी पढ़ाई को जारी रखा।तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी विनोद ने हिम्मत नहीं हारी और अंततः केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में इतिहास विषय के लिए पी एच डी में चयनित हुए। 26दिसंबर 2022 को विनोद का पीएचडी के चयन होने की सूचना मिली जिससे घर पर खुशी का माहौल बन गया और परिवार में एक भावुक माहौल के साथ खुशियां बांटी गई और उनके उज्जवल भविष्य की कामना के लिए भगवान से प्रार्थना की गई। विनोद ने इसका श्रेय अपने सभी अध्यापकों, सहपाठियों, अपने माता-पिता, भाई और परिवार के सदस्यों को दिया है।

पभार के स्थाई निवासी एंटी करप्शन और क्राइम कण्ट्रोल फाॅर्स नेता नाथू राम चौहान ने विनोद और उसके परिवार को शुभकामना दी और कहा की विनोद कुमार का केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में पीएचडी के लिए चयन होना हमारे क्षेत्र के लिए गौरव की बात है और विनोद अपने आप में एक मिसाल है की गरीबी को अपने लक्ष्य के आड़े न आने दिया और अपने लक्ष्य को साकार किया। उन्होंने कहा की जो युवा आजकल नशे की आड़ में अपना भविष्य खतम कर रहे है उन्हें विनोद से कुछ सीख लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.