राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश अमजद ए सईद को हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। वीरवार को शपथग्रहण समारोह राज भवन में सुबह 9.30 बजे होगा और उसके बाद हाईकोर्ट परिसर में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा

जिसके पश्चात उनके स्वागत में हाईकोर्ट में ही फुल कोर्ट वैलकम एड्रैस का आयोजन किया जाएगा। बॉम्बे हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश अमजद ए सईद हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के 27वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश पर अमल करते हुए इन्हें हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति संबंधी अधिसूचना 19 जून को जारी की थी। 

21 जनवरी, 1961 को जन्मे न्यायाधीश सईद ने वर्ष 1984 में बॉम्बे यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह बॉम्बे हाईकोर्ट में सहायक सरकारी वकील भी रहे।

इन्होंने सरकार की ओर से मैंग्रोव, कचरा डंपिंग, चैरिटेबल अस्पतालों में गरीबों के लिए मुफ्त/रियायती चिकित्सा उपचार, जैव चिकित्सा अपशिष्ट और कुपोषण ऐसे अतिमहत्वपूर्ण मुद्दों से संबंधित जनहित याचिका मामलों में पैरवी की। कई पब्लिक अंडरटेकिंग पैनल में रहे और उनकी ओर से मध्यस्थता में भी पेश हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि 25 मई को निवर्तमान मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक 62 वर्ष की आयु पूरी होने पर सेवानिवृत्त हुए थे और वरिष्ठम न्यायाधीश सबीना को हाईकोर्ट का कार्यवाहक न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed