सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र में आज खुशी की लहर है गिरिपार क्षेत्र में हाटी समुदाय के लोगों की दशकों पुरानी मांग पूरी हुई है। आज केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा हाटि वासियों को जनजाति दर्जा की मंजूरी मिल गई है।बस अब राष्ट्र पति की मुहर लगना बाकी है।

हाटी समितियों ने भारतीय जनता पार्टी की केंद्र और प्रदेश की सरकार का आभार व्यक्त किया है और बलदेव तोमर के प्रयासों की सराहना की है जिनकी बदौलत यह दर्जा मिला है क्योंकि पिछले 50 वर्षों से भी अधिक समय से यह मांग केंद्र में फाइलों में अटकी हुई थी लेकिन जब से बीजेपी की सरकार सत्ता में आई है इस मांग को पूरा करने के लिए बीजेपी के नेता प्रयास कर रहे थे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समस्त सिरमौर वासियों को बधाई दी। इसी को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया।

बताया जा रहा है कि हाटी समुदाय 1967 से जनजातीय दर्जा देने की मांग करता आ रहा है, क्योंकि 1967 में केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश के जौनसार एरिया को ट्राइबल का दर्जा दे दिया था। जौनसार और गिरीपार एरिया में बीच में सिर्फ टोंस नदी ही है। इसे आधार बनाते हुए हाटी समुदाय भी ट्राइबल का दर्जा मांग रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed