किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रबी मौसम 2022-23 में गेहूं, व जौं फसलों का बीमा करवा सकते हैं। यह जानकारी कृषि उपनिदेशक डा. राजेंद्र ठाकुर ने दी । उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत रबी मौसम में गेहूं, जौ का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2022 निर्धारित की गई है ।

In किसान इन फसलों का बीमा अपने नजदीकी लोकमित्र केंद्रों, बैंक व ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसान आवेदन करते समय अपने दस्तावेज जैसे जमाबंदी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बिजाई प्रमाण पत्र आदि लेकर लोकमित्र केंद्रों में जाकर, बैंक व ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। लोकमित्र केंद्रों को इस बारे सूचित कर दिया गया है तथा आवश्यक जानकारी प्रदान कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि ऋणी किसानों के लिए यह फसल बीमा योजना ऐच्छिक कर दी गई है। जो किसान इस योजना का लाभ नहीं लेना चाहते वह किसान अपने नजदीकी बैंक शाखा को सूचित करें । उन्होंने बताया कि गेहूं की फसल के लिए कुल बीमा राशि 30 हजार रुपए व जौं की फसल की कुल राशि 25 हज़ार रुपए निर्धारित की गई है। किसानों को गेहूं की फसल के लिए 36 रुपए प्रति बीघा तथा जौं की फसल के लिए भी 30 रुपए प्रति बीघा प्रीमियम राशि अदा करनी होगी। पुर्नोत्थान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कम वर्षा, सूखा, बाढ़, सैलाब, भूमि कटाव, ओलावृष्टि और फसल कटाई के उपरांत दो सप्ताह तक होने वाले नुकसान तथा स्थानीयकृत अपदाओं को कवर किया जाता है। उन्होंने जिला के सभी किसानों से अपील करते हुए कहा है कि वह गेहूं, व जौं की फसलों का बीमा करवाएं, ताकि फसलों को नुकसान होने पर बीमा कंपनियों से मुआवजा मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.