भरमौर (चंबा),4 फरवरी: हिमाचल प्रदेश में हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ताजा मामले में जिला चंबा के भरमौर उपमंडल में स्थित ड़ामुख होली मार्ग पर चोली स्थित पुल शुक्रवार देर शाम अचानक टूट गया।

इस दौरान पुल से गुजर रहे दो डंपर भी चोली नाला में जा गिरे। जिनमें सवार एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई है, जबकि एक अन्य घायल बताया जा रहा है। हालांकि डंफर में कितने लोग सवार थे, अभी साफ नहीं है।

बताया जा रहा है कि हादसा खड़ामुख- होली रोड पर शाम 7 बजे कंवारसी नाले पर बने चोली ब्रिज पर हुआ। 2 टिप्पर एक साथ आ जाने की वजह से पुल भार सहन नहीं कर पाया और टूट गया। कंवारसी नाला आगे जाकर रावी नदी में मिलता है। खड़ामुख-होली रोड पर बना यह ब्रिज सिर्फ 9 टन वजन तक के लिए पास था।आसपास के लोग इस पुल को लंबे समय से बड़े वाहनों के लिए बंद करने की अपील कर रहे थे। इसके बावजूद हाइडल प्रोजेक्ट की मैनेजमेंट यहां नियमों को दरकिनार कर भारी-भरकम वाहन छोटे पुल से गुजारती रही। इसी वजह से शुक्रवार शाम को यह हादसा हो गया।

लेकिन परियोजना प्रबंधन द्वारा यहां पर भारी भरकम वाहन अक्सर गुजारे जा रहे थे। जिसके कारण यह पुल टूट गया। पुल के टूटने के कारण होली की लगभग 10 पंचायतों का संपर्क शेष विश्व से पूरी तरह कट गया है। कांग्रेस नेता व राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रह्मानंद ने इस हादसे के लिए कंपनी की मनमानी को जिम्मेदार ठहराया है।

उन्होंने कहा है कि वह इससे पहले भी कई बार कंपनी प्रबंधन को बड़े वाहनों को ना गुजारने को लेकर गुजारिश कर चुके थे, लेकिन कंपनी अपने हित साधने के लिए यहां पर भारी-भरकम वाहनों को इस पुल के ऊपर अक्सर ले जा रहे थे, जिसके कारण ही पुल कमजोर पड़ गया और टूट गया।

इस दौरान पुल से एक ऑल्टो कार भी जा रही थी जो हवा में लटक गई है। फिलहाल दो डंपर में कितने सवार थे, इसका पता जांच के बाद ही लग पाएगा। पुल के टूटने से होली घाटी का संपर्क भी शेष विश्व से पूरी तरह से कट गया है। मौके पर पुलिस और स्थानीय लोग राहत कार्य में जुट गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed