हिमाचल प्रदेश के कई इलाके ऐसे हैं, जहां लोग सड़क सुविधा से वंचित हैं। ऐसा ही हाल जुब्बल कोटखाई से विधायक व शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर के विधानसभा क्षेत्र का भी है

हिमाचल प्रदेश के कई इलाके ऐसे हैं, जहां लोग सड़क सुविधा से वंचित हैं। ऐसा ही हाल जुब्बल कोटखाई से विधायक व शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर के विधानसभा क्षेत्र का भी है। यहां पर एक गर्भवती महिला को कुर्सी पर बांधकर अस्पताल पहुंचाने का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि गांव के कुछ लोगों ने महिला को लगभग तीन किलोमीटर कुर्सी पर बांधकर मुख्य सड़क तक पहुंचाया। जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र की कुड्डू पंचायत के नडाल गांव के लोगों के लिए सड़क सुविधा नहीं है।

हालत यह है कि गांव में किसी के बीमार होने या गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाने के लिए पालकी पर उठाकर पहले मुख्य सड़क तक पहुंचाना पड़ता है। शनिवार को भी गांव की एक गर्भवती महिला को आपातकाल में अस्पताल पहुंचाने के लिए ग्रामीणों को भारी मशक्कत करनी पड़ी। ग्रामीणों ने गर्भवती महिला को कुर्सी पर बांधने के बाद कंधे पर उठाकर सड़क तक पहुंचाया। इसके लिए उन्हें करीब तीन किलोमीटर का पैदल सफर तय करना पड़ा। इसके बाद महिला को मुख्य मार्ग से अस्पताल पहुंचाया गया।

सड़क सुविधा को लेकर लोग प्रशासन और सरकार से कई बार गुहार लगा चुके हैं, लेकिन आज तक उनकी मांग पूरी नहीं हो पाई है। इसको लेकर लोगों में भारी रोष है। मिली जानकारी के मुताबिक नडाल गांव में करीब 30 घरों की बस्ती है। सड़क सुविधा नहीं होेने के कारण यहां के लोगों को अपने घरों तक पहुंचने के लिए कई घंटे तक का पैदल सफर तय करना पड़ रहा है। जिला परिषद सदस्य सरस्वती नगर कुशल मुंगटा का कहना है कि हम सड़क बनाने के लिए तैयार हैं। जंगल होने के कारण सड़क बनाने में दिक्कत आ रही हैं। लोगों की मदद से जल्द सड़क बना दी जाएगी।

इस बारे में अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग रतन चंद कौंडल ने बताया कि उन्होंने अभी कुछ समय पहले ही जुब्बल लोक निर्माण विभाग का कार्यभार संभाला है। नडाल गांव को सड़क से जोड़ने की प्रक्रिया कितनी आगे बढ़ी है। मेरे पास को कोई जानकारी नहीं है। इस संबंध में उचित कदम उठाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed