हिमाचल सरकार की दूसरी कैबिनेट मीटिंग 16 फरवरी को बुलाई गई है। इसके लिए सभी विभागों को अपना-अपना एजेंडा तैयार करने के निर्देश दे दिए गए है।

कैबिनेट मीटिंग में महिलाओं को 1500 रुपए मासिक, OPS की SOP (मानक संचालन प्रक्रिया), 380 शिक्षण संस्थानों को बंद करने या कंटीन्यू करने, एक लाख नौकरियों, बजट सत्र की तारीखों और 300 यूनिट मुफ्त बिजली पर निर्णय हो सकता है।

बता दें कि सुक्खू सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग 13 जनवरी को हुई थी। इसमें OPS बहाली को मंजूरी दी गई थी। इसके बाद सरकार OPS बहाली के लिए SOP तैयार करने में जुटा हुआ है। इन SOP को लेकर कैबिनेट में चर्चा की जाएगी।

महिलाओं के 1500 देने पर होगा निर्णय

पहली कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री ने महिलाओं को 1500 रुपए देने के लिए हेल्थ मिनिस्टर की अध्यक्षता में कैबिनेट सब कमेटी भी गठित की। इस कमेटी ने 2 बैठकें कर ली हैं और अपनी सिफारिशें तैयार कर ली हैं। कैबिनेट सब कमेटी 10 लाख महिलाओं को 1500 रुपए देने की सिफारिश मुख्यमंत्री से करेगी, लेकिन सभी यह पैसा महिलाओं को एकमुश्त दे दिया जाए या फिर चरणबद्ध ढंग से दिया जाए। इसे लेकर कैबिनेट में निर्णय होगा।

नौकरियों को लेकर बड़े ऐलान की उम्मीद

मुख्यमंत्री ने दूसरी कैबिनेट सब कमेटी एक लाख नौकरियों को लेकर बना रखी है। इस कमेटी ने भी मीटिंग के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। इस रिपोर्ट को भी 16 फरवरी को कैबिनेट मीटिंग में चर्चा के लिए लाया जाएगा। संभव है कि सुक्खू सरकार अपनी दूसरी कैबिनेट में नौकरियों को लेकर कुछ बड़े ऐलान कर सकती है।

बजट सत्र की तिथि होगी तय होगी

हिमाचल सरकार का बजट सत्र तय है। 16 फरवरी की कैबिनेट में बजट सत्र की तिथि घोषित होनी है। इसमे अगले वित्त वर्ष 2023-24 का बजट मुख्यमंत्री सुक्खू पेश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed