प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 की नौवीं और 11वीं कक्षा की नियमित तथा कंपार्टमेंट परीक्षाओं को लेकर बुधवार को डेटशीट जारी कर दी है। दोनों कक्षाओं के लिए तीन मार्च से अपराह्न काल में 12:45 से चार बजे तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड(hpbose)ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 की नौवीं और 11वीं कक्षा की नियमित व कंपार्टमेंट परीक्षाओं को लेकर बुधवार को डेटशीट जारी कर दी है। दोनों कक्षाओं के लिए 3 मार्च से अपराह्न काल में 12:45 से 4:00 बजे तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की सचिव डॉ. मधु चौधरी ने बताया कि नौवीं कक्षा के लिए 3 मार्च को अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली जाएगी। उन्होंने बताया कि 4 मार्च को फाइनेशियल लिट्रेसी, छह मार्च को कला ए (स्केल एवं ज्योमिती), स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, कृषि, ऑटोमोटिव, आईटी इनेब्ल्ड सर्विसेस, मीडिया एवं मनोरंजन, रीटेल, शारीरिक शिक्षा आदि, 7 को कला बी, 9 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 13 को गणित, 15 को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलगू, 17 को सामाजिक विज्ञान और 20 को हिंदी विषय की परीक्षा ली जाएगी।

डॉ. मधु चौधरी ने बताया कि 11वीं कक्षा के लिए 3 मार्च को अंग्रेजी, 4 को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, 6 को फिजिक्स, हिंदी, 7 को बिजनेस स्टडीज, 9 को अकाउंटेंसी, केमिस्ट्री, दस को मनोविज्ञान, 13 को मानवीय पारिस्थितिकी एवं परिवार विज्ञान, 14 को गणित, 15 को संगीत, 16 को बायोलॉजी, इतिहास, 17 को फ्रेंच, संस्कृत एवं उर्दू, 18 को भूगोलशास्त्र, नृत्य, फाइन आर्ट्स, 20 को फाइनेशियल लिट्रेसी, 21 को कंप्यूटर साइंस, शारीरिक शिक्षा, योग, कृषि, ऑटोमोटिव, आईटीईएस, मीडिया एवं मनोरंजन, रीटेल, टूरिज्म एंड होस्पिटेलिटी, 23 को समाजशास्त्र, 24 को दर्शनशास्त्र, 25 को अर्थशास्त्र और 27 को राजनीति शास्त्र की परीक्षा ली जाएगी।

90 सावित्री बाई फुले महिला परीक्षा केंद्र बनेंगे

डॉ. मधु चौधरी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से दसवीं और 12वीं की टर्म-2 की परीक्षाओं का आयोजन मार्च महीने में किया जाएगा। इसके लिए महान समाज सेविका सावित्री बाई फुले के सम्मान में 90 ‘सावित्री बाई फुले महिला परीक्षा केंद्र’ बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर केवल महिला प्रवक्ता या अध्यापक को ही अधीक्षक अथवा उप अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed