हिमाचल के जिला सिरमौर में पांवटा साहिब में गुरुवार रात हाथियों ने बाता मंडी क्षेत्र में जमकर उत्पाद मचाया है। जंगली हाथी किसानों के खेतों में घुस गए। और तार बाड़ को तोड़कर आधा दर्जन किसानों की 20 बीघे से अधिक गेहूं की फसल को बर्बाद

हिमाचल के जिला सिरमौर में पांवटा साहिब में गुरुवार रात हाथियों ने बाता मंडी क्षेत्र में जमकर उत्पाद मचाया है। जंगली हाथी किसानों के खेतों में घुस गए। और तार बाड़ को तोड़कर आधा दर्जन किसानों की 20 बीघे से अधिक गेहूं की फसल को बर्बाद कर दिया।

ये जंगली हाथी उत्तराखंड से यमुना नदी को क्रॉस करके हिमाचल प्रदेश की सीमा में अक्सर आते रहते हैं। इस बार उन्होंने बाता मंडी क्षेत्र में नुकसान पहुंचाया हैं। गौरतलब है कि इससे पहले बहराल पंचायत में नुकसान पहुंचाया था। हाथियों ने किसानों के खेत में लगे 2 ट्यूबवेल के पाइप तोड़ डाले और कई बीघे गेहूँ की फसल को नुकसान पहुंचाया।

इसके अलावा हाथियों का झुंड गुरुद्वारा कोंच बेली की फेंसिंग और तारे तोड़ कर गुरुद्वारे की सीमा में दाखिल हो गया था। वहां भी काफ़ी नुकसान किया था। किसानों ने वन विभाग से मांग कि है कि जल्द इन हाथियों का कोई समाधान करें।

किसानों ने अपनी समस्या के समाधान को लेकर वन विभाग को भी चेताया है और कहा है कि अगर उनकी सुनवाई नहीं की तो किसान वन विभाग का घेराव करेंगे। वन विभाग ने किसानों को यह आश्वासन दिया है कि जल्द वन विभाग इन हाथियों को दूर के जंगलों में खदेड़ देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed