हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (IGMC) में आज न्यू OPD ब्लॉक का उद्घाटन होगा। CM सुखविंदर सिंह सुक्खू नए भवन का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान हेल्थ मिनिस्टर कर्नल धनीराम शांडिल और शिमला के MLA हरीश जनारथा भी मौजूद रहेंगे।

बता दें कि पिछले कुछ सालों से NGT से क्लियरेंस नहीं मिलने के कारण इसको शुरू नहीं किया जा रहा था, लेकिन अब करीब 13 मंजिला इस भवन में मरीजों को एक ही जगह पर सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी। अभी तक पुराने भवन में ही अलग-अलग जगहों पर लोगों को इलाज के लिए भटकना पड़ता है।

हर वार्ड में मिलेंगे पर्ची काउंटर : न्यू OPD ब्लॉक में शिफ्ट हाेने वाले डिपार्टमेंट के बाहर ही पर्ची काउंटर मिलेंगे। इससे बड़े आराम से मरीज पर्ची बनवाकर खुद का चैकअप करवा सकते हैं। वहीं एक ही फ्लोर पर डिपार्टमेंट से संबंधित टेस्ट और अन्य तरह की सुविधाएं भी मरीजों को मिलेंगी।

अभी पर्ची काउंटर से लेकर वार्डों तक भीड़

पर्ची काउंटर से लेकर वार्डों में भारी भीड़ रहती है। जाे स्ट्रक्चर 10 साल पहले की सोच काे लेकर बनाया गया था, अब वह फुल रहता है। ऐसे में न्यू OPD ब्लॉक राहत देने का कार्य करेंगे। IGMC की ऑर्थो, प्लमोनरी मेडिसन समेत कई OPD में जगह काफी तंग है, जिससे मरीजों को दिक्कत होती है।

सभी OPD को नए ब्लॉक में शिफ्ट किया जाएगा। हालांकि, पहले भीड़ भाड़ वाले कई OPD शिफ्ट किए गए हैं। इसमें मेडिसन, सर्जरी, ऑर्थो, कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी, डर्मेटोलॉजी शामिल हैं। इसके अलावा लैब के साथ-साथ अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे भी इसी ब्लॉक में शिफ्ट कर दिए गए हैं।

नए भवन में यह सुविधा होगी : फर्स्ट फ्लोर में लैब और कैंटीन की सुविधा होगी। दूसरे फ्लोर पर रजिस्ट्रेशन, तीसरे पर इमरजेंसी, चौथे पर ट्रॉमा वार्ड, 5वें पर ओटी, ICU वार्ड, छठे पर सर्जरी OPD, आइसोलेशन वार्ड, 7वें फ्लोर पर मेडिसन OPD, इमरजेंसी मेडिकल डिपार्टमेंट, 8वें पर स्किन OPD, स्पेशल वार्ड, 9वें फ्लोर पर ऑर्थो फिजियोथेरेपी, 10वें पर ENT, साइकेट्री, 11वें फ्लोर पर आई OPD आईबैंक, 12वें पर रेडियोलॉजी और 13वें फ्लोर पर डाॅक्टरों के कैबिन होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed