आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर देश भर में कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव को आरंभ किया गया है। इसके तहत 18 से 59 वर्ष के बीच के सभी पात्र आयु समूहों के लिए एहतियाती खुराक निशुल्क लगाई जा रही है। हिमाचल में मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला के दीन दयाल उपाध्याय (DDU) अस्पताल से कोरोना वैक्सीन अमृत महोत्सव अभियान की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर राज्य में 18 से 59 वर्ष की आयु के सभी पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज मुफ्त लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की प्रीकॉशन डोज राज्य के सभी सरकारी कोविड वैक्सीनेशन सेंटरों में 30 सितंबर तक लगाई जाएगी। पहले प्रीकॉशन डोज 60 साल से अधिक उम्र के लोगों व फ्रंट लाइन वर्कर्स को ही दी जा रही थी, लेकिन अब कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के तहत 18 से अधिक आयु की कुल 50 लाख आबादी का भी टीकाकरण किया जाएगा।

18-59 आयु वर्ग के जिन लोगों ने दूसरी खुराक के 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे कर लिए हैं। वह तीसरी खुराक के लिए पात्र हैं। जो लोग हाल ही में कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं, उन्हें प्रीकॉशन डोज के लिए 90 दिनों तक इंतजार करना होगा। इस अभियान की सफलता के लिए मुख्यमंत्री एक रोज पहले ही सभी जिलाधीश व चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दे चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed